IT-TREND & TECH

Que : 1. मल्टीमीडिया क्या है ? विस्तार से व्याख्या कीजिए।

Answer: मल्टीमीडिया जैसा कि नाम से पता चलता है, मल्टी और मीडिया का संयोजन है जो सूचना के संचार के लिए उपयोग किए जाने वाले कई प्रकार के मीडिया (हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर) हैं।

मल्टीमीडिया एक इंटरेक्टिव मीडिया है और उपयोगकर्ता को शक्तिशाली तरीके से जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के कई तरीके प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं और डिजिटल जानकारी के बीच बातचीत प्रदान करता है। यह संचार का एक माध्यम है। शिक्षा, प्रशिक्षण, संदर्भ सामग्री, व्यावसायिक प्रस्तुतीकरण, विज्ञापन और वृत्तचित्र जैसे कुछ क्षेत्रों में मल्टीमीडिया का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

परिभाषा के अनुसार मल्टीमीडिया टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, ग्राफिक्स और एनिमेशन के संयोजन के उपयोग के साथ आकर्षक और संवादात्मक तरीके से सूचना का प्रतिनिधित्व है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि मल्टीमीडिया टेक्स्ट डेटा, ऑडियो, विजुअल (वीडियो), ग्राफिक्स और एनिमेशन को मिलाकर सूचना प्रस्तुत करने का एक कम्प्यूटरीकृत तरीका है।

उदाहरण के लिए: ई-मेल, Whatsapp , वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, और मल्टीमीडिया संदेश सेवा (एमएमएस)।


मल्टीमीडिया के सामान्य घटक निम्नलिखित हैं:

टेक्स्ट– सभी मल्टीमीडिया प्रोडक्शन में कुछ मात्रा में टेक्स्ट होता है। मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर के पेशे की प्रस्तुति के अनुरूप टेक्स्ट में विभिन्न प्रकार के फोंट और आकार हो सकते हैं।

ग्राफिक्स– ग्राफिक्स मल्टीमीडिया एप्लिकेशन को आकर्षक बनाते हैं। कई मामलों में लोग स्क्रीन पर बड़ी मात्रा में टेक्स्ट को पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए, किसी अवधारणा, वर्तमान पृष्ठभूमि की जानकारी आदि को समझाने के लिए ग्राफिक्स का उपयोग टेक्स्ट की तुलना में अधिक बार किया जाता है। ग्राफिक्स दो प्रकार के होते हैं:

ऑडियो– मल्टीमीडिया एप्लिकेशन को भाषण, संगीत और ध्वनि प्रभावों के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है। इन्हें मल्टीमीडिया का ऑडियो या ध्वनि तत्व कहा जाता है। भाषण भी शिक्षण का एक आदर्श तरीका है। ऑडियो एनालॉग और डिजिटल प्रकार के होते हैं। एनालॉग ऑडियो या ध्वनि मूल ध्वनि संकेत को संदर्भित करता है। कंप्यूटर ध्वनि को डिजिटल रूप में संग्रहीत करता है। इसलिए, मल्टीमीडिया एप्लिकेशन में प्रयुक्त ध्वनि डिजिटल ऑडियो है।

वीडियो– वीडियो शब्द का तात्पर्य चलती हुई तस्वीर से है, जिसके साथ टेलीविजन में एक तस्वीर जैसी ध्वनि भी होती है। मल्टीमीडिया एप्लिकेशन का वीडियो तत्व कम समय में बहुत सारी जानकारी देता है। वास्तविक जीवन की वस्तुओं को दिखाने के लिए मल्टीमीडिया एप्लिकेशन में डिजिटल वीडियो उपयोगी है। वीडियो की कंप्यूटर मेमोरी पर और इंटरनेट पर रखे जाने पर बैंडविड्थ पर सबसे अधिक प्रदर्शन की मांग होती है। डिजिटल वीडियो फ़ाइलों को कंप्यूटर में किसी भी अन्य फ़ाइल की तरह संग्रहीत किया जा सकता है और वीडियो की गुणवत्ता को अभी भी बनाए रखा जा सकता है। डिजिटल वीडियो फ़ाइलों को कंप्यूटर नेटवर्क के भीतर स्थानांतरित किया जा सकता है। डिजिटल वीडियो क्लिप को आसानी से संपादित किया जा सकता है।

एनिमेशन– एनिमेशन एक स्थिर छवि बनाने की एक प्रक्रिया है जैसे वह चलती है। एक एनीमेशन स्थिर छवियों की एक सतत श्रृंखला है जो एक क्रम में प्रदर्शित होती है। ध्यान आकर्षित करने के लिए एनीमेशन का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। एनिमेशन प्रस्तुति को हल्का और आकर्षक भी बनाता है। मल्टीमीडिया एप्लिकेशन में एनिमेशन बहुत लोकप्रिय है!