कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की विशेषताए तथा अनुप्रयोग समझाइए|

Computer एक इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस है। Computer शब्‍द की उत्‍पत्ति अग्रेजी के “COMPUTE” शब्‍द से हुई है, जिसका अर्थ है गणना (Calculation) करना । अत: इससे यह स्‍पष्‍ट होता है कि कम्‍प्‍यूटर एक गणना करने वाला यंत्र है। कम्‍प्‍यूअर User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती है। कम्‍प्‍यूअर User द्वारा Input किए गए डेटा को Process कर के सही Result देता है।

आज कम्‍प्‍यूटर अपनी उच्‍च सग्रहण क्षमता (High Storage Capacity), गति (Speed), स्‍वाचालन (Automation), सटीकता (Accuracy) और विश्‍वसनीयता (Reliability) के लिए जाना जाता है। क्‍म्‍प्‍यूटर द्वारा कम से कम समय में अधिक तीव्र गति से गणना की जा सकती है। और इसके द्वारा प्राप्‍त परिणाम सटीक होते है।

आज कल कम्‍प्‍यूटर का उपयोग डाक्‍यूमेंट को टाईप करने, इमेंल भेजने, गेम खेलने, वेबब्राउज करने, विडियों और आडियों को एडिट करने में एनिमेंशन बनाने में किया जाता है वर्तमान में इसका क्षेत्र सीमित न होकर अत्‍यन्‍त व्‍यापक हो चुका है। आज दुनिया के हर क्षेत्र में कम्‍प्‍यूटर का उपयोग होने लगा है । जैसे – स्‍कूल, कालेज, बैकों, व्‍यापार, उद्योग, यातायात, हास्‍पिटल, रेलवे स्‍टेशन, फिल्‍म निर्माण, मौसम की जानकारी और अंतरिक्ष में भी कम्‍पयूटर का उपयोग होने लगा है कम्‍प्‍यूअर ने हमारे जीवन को काफी सरल बना दिया है।

कंप्यूटर की विशेषताएं (Features of Computer in Hindi)

आज Computer बहुत अधिक Popular हो गया है। Computer के इतना Popular होने का मुख्य कारण इसकी विशेषता है।

1. गति (Speed)

Computer एक Automatic Device है। जो बहुत Fast कार्य करता है। एक मनुष्य जिस जटिल Calculations को करने में घंटो लगाता है। उसे Computer एक से दो सेकंड में Solve कर देगा। Computer की Speed को MIPS (Millions of Instructions Per Seconds) मे मापते हैं। इसकी Speed आप इसी बात से लगा सकते हैं कि Computer प्रत्येक सेकंड लाखो गणनाओं या Instructions को Execute करने की क्षमता रखता है।

2. सटीकता (Accuracy)

Computer की दूसरी विशेषता Accuracy हैं। क्योंकि Accuracy Computer की महत्वपूर्ण विशेषता है। Computer द्वारा की गई प्रत्येक गणना 100 प्रतिशत Correct होती है। जहाँ मनुष्य से कुछ ना कुछ गलतियाँ होती रहती है। वहीं Computer कोई गलती नहीं करता है।

3. स्वचालित (Automation)

जैसा कि हम जानते हैं Computer एक Automatic Device है। जो स्वचालित रूप से कार्य करता है। Users का कार्य सिर्फ Computer को Input देना होता है। जिसके बाद Computer खुद Process कर के Output दे देता है।

4. भंडारण क्षमता (Storage Capacity)

Computer की Storage Capacity  बहुत ज्‍यादा होती है। सामान्यतः Computer में डेटा भंडारण के लिए SSD और HDD का उपयोग होता है। Computer की भंडारण क्षमता को Kilobytes (KB), Megabytes (MB), Gigabytes (GB) और Terabytes (TB) में मापते हैं।

5. गोपनीयता (Secrecy)

Computer में हम अपने Data को सुरक्षित रख सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमे अपने कम्‍प्‍यूटर को पासवर्ड Secure करना पडेगा। ताकि आपके Computer में संग्रहित डेटा को कोई देख ना सके और ना ही उसमें बदलाव कर सके। यानी डेटा में छेड़छाड़ को रोकने के लिए Computer डेटा गुप्त या छुपाने में मदद करता है। Computer में Data को गोपनीय रखने के लिए Data में Password Protection का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही Antivirus का उपयोग कर करे।

6. विश्वसनीयता (Reliability)

Computer एक विश्वसनीय मशीन है। जिस पर विश्वास किया जा सकता है। यही कारण है कि इसका उपयोग सभी जगह हो रहा है। क्योंकि लोगों को इस पर विश्वास है। यह विश्वास के लायक इसलिए है कि इसका इस्तेमाल बिना किसी त्रुटि के लगातार कर सकते हैं। इसके विश्वसनीय होने के कारण इसे Reliable Machine भी कहते हैं।

7. पुनरावृत्ति (Repetition)

मनुष्य एक ही काम को बार-बार नहीं कर सकता है। आप किसी को एक ही काम करने के लिए बोल कर देख सकते हैं। वहीं Computer बिना थके एक ही काम को बार-बार करने में सक्षम है। यह शिकायत भी नहीं करता है। एक बार Computer को दोहराने के लिए निर्देश देने पर यह उस काम को दोहरा भी सकता है।

8. प्रतिभा (Versatility)

Computer विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकता है। Computer के इसी प्रतिभा के कारण Computer को Versatility Machine कहा जाता है।

9. परिश्रमी (Diligence)

मनुष्य किसी भी कार्य को लंबे समय तक नहीं कर सकता है। क्योंकि ज्यादा देर तक कार्य करते रहने से मनुष्य के एकाग्रता में कमी और थकान महसूस होने लगता है। इसलिए मनुष्य के लिए किसी भी कार्य को करते वक्त बीच-बीच में Break लेना अनिवार्य होता है। जबकि Computer एक Machine है। जिसका एकाग्रता और थकान से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है। इसलिए यह हमेशा बिना थके उसी सटीकता के साथ कार्य कर सकता है।

10. शीघ्र निर्णय (Quick Decision)

Computer पूर्व निर्धारित निर्देशों के आधार पर कार्य करता है। इसलिए यह शीघ्र निर्णय लेने की क्षमता रखता है।

कंप्यूटर की उपयोगिता (Use of Computer in Hindi)

Computer दिन-प्रतिदिन Popular होते जा रहा है। व्यापार के क्षेत्र में इस मशीन का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिसकी वजह से मनुष्य का कार्य आज Computer कर रहा है। जो कि ना कभी शिकायत करता है और ना कभी बोर होता है। इसके साथ कोई गलती भी नहीं करता है। जिसके कारण बेरोजगारी भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। क्योंकि Computer के विशेषता को देखते हुए सभी क्षेत्र में Computer का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इन लोगों का Computer को लेकर एक ही प्रश्न होता है कि “Computer क्यों आवश्यक” है। अगर देखा जाए तो Computer आज की आवश्यकता बन चुका है। जहाँ आज Computer सभी कार्यों को बड़ी आसानी से करता है। जिस कारण इसका इस्तेमाल सभी क्षेत्र में किया जाता है। Computer का उपयोग होने वाले कुछ निम्नलिखित क्षेत्र है। अगर आपसे Computer के अनुप्रयोग (Application of Computer in Hindi) के बारे में पूछा जाए। तब भी आपको नीचे बताए गए क्षेत्रों के बारे बताना होगा। इन क्षेत्रों में Computer का अनुप्रयोग आम है।

1. शिक्षा के क्षेत्र में

शिक्षा के क्षेत्र में Computer का उपयोग आम बात हो गया है। आजकल सभी लोग अपनी पढ़ाई में Computer की मदद लेते हैं। जहाँ पहले शिक्षा बुक और नोटबुक तक सीमित था। वहीं आज बिना बुक और नोटबुक के भी पढ़ाई कर सकते हैं और यह संभव सिर्फ Computer के कारण हुआ है। आज कई Institute में Smart Classroom की सुविधा होते हैं। जिसमें Computer के जरिए पढ़ाया जाता है। इसके अलावा शिक्षा के क्षेत्र में e-classroom की व्यवस्था भी शुरू हो चुकी है।

जो कि इस Lockdown में तेजी से लोकप्रिय हुआ है। आज के समय में कई Institute शिक्षा के साथ-साथ Degree भी प्रदान कर रहे हैं। इन सभी के अलावा शिक्षा संबंधित दूसरे कार्य जैसे; Project व Assignment तैयार करने, Report Card बनाने, Exam कराने तथा Certificate बनाने में भी Computer का उपयोग होता है

2. विज्ञान के क्षेत्र में

Computer का उपयोग विज्ञान और अनुसंधान में शुरू से ही हो रहा है। लेकिन यह कह सकते हैं कि विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में Computer का उपयोग पहले से ज्यादा होता है। Scientists अपने Research संबंधित जानकारी को Computer में सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा मौसम का हाल और भूकम्प जैसी स्थितियों का पता लगाने के लिए Scientists Computers का उपयोग करते हैं।

3. रेलवे तथा वायुयान के क्षेत्र में

आपने Travel करते वक्त Railway Station तथा Airports पर Computer का इस्तेमाल होते देखा होगा। जैसे; Tickets काटने, यात्रीयों की जानकारी रखने और सुरक्षा संबंधित कार्यों में Computer का उपयोग होता है। कुछ High-tech Airports पर Robots भी देखने को मिलता है।

4. बैंकिंग के क्षेत्र में

बैंकों में Computer का उपयोग बखूबी होता है। यह आपको बताने की आवश्यकता नहीं है। बैंक के लगभग सभी कार्य Computer से ही होता है। जैसे; खाताधारक की जानकारी सुरक्षित रखना, Transactions का Track रखना, पासबुक का प्रिंट करना तथा Statement की प्रिंट निकालने में भी Computer इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आप जिस ATM Machine से पैसे निकालते हैं। वो भी एक तरह का Computer ही है।

5. रक्षा तथा सैन्य के क्षेत्र में

रक्षा तथा सैन्य के क्षेत्र में Computer का उपयोग विभिन्न कार्यों में होता है। दुश्मनों, दुश्मनों की टैंको, मिसाइलों तथा वाहनों को Track करना तथा अपने सैन्य साथियो को Communicate करने और प्रशिक्षित करने में Computer उपयोग होता है। इसके अलावा सैनिक और शत्रु सैनिको की जानकारी रखने में भी Computer इस्तेमाल होता है। रक्षा के क्षेत्र में Computer का इस्तेमाल शुरू से ही किया जा रहा है। लेकिन आज के समय में इसके मायने बदल चुका है। आज के समय में Computer से मिसाइल, परमाणु हथियार तथा सेटेलाइट आदि को Control भी किया जाता है।

6. व्यापार के क्षेत्र में

Computer का उपयोग Business में होने के बाद Business को कही से भी संभाला जा सकता है। आज के समय में ऐसा कोई दफ्तर नहीं होगा। जहाँ Computer नहीं होगा। क्योंकि आज दफ्तर के सारे कार्य Computer से होता है। चाहे कर्मचारियों का Record रखना हो, उत्पादन और बिक्री का Record रखना तथा Stock इत्यादि को संभालने में Computer का इस्तेमाल होता है। व्यापार में इसके प्रयोग से कार्य तेजी से होता है। इसलिए व्यापार में Computer का उपयोग होता है।

7. प्रशासन के क्षेत्र में

सरकारी कामकाज भी Computer से अछूता नहीं रहा है। आज प्रशासनिक कार्यों में भी Computer का प्रयोग किया जाता है। जैसे; नागरिको की जानकारी रखना, सरकारी कर्मचारी का Record रखना इत्यादि।

8. चिकित्सा के क्षेत्र में

अब तो Doctors भी Computer का उपयोग चिकित्सा में करते हैं। Medical के क्षेत्र में Computer वरदान से कम नहीं है। आज लगभग सभी चिकित्सा केन्द्र या अस्पताल में Computer का उपयोग होता है। आज अस्पतालों में Computers की सहायता से बड़ी-बड़ी बिमारीयों का पता लगाया जाता है।

9. संचार के क्षेत्र में

Computer का प्रमुख कार्यों में से Communication भी एक है। Computer के आने के बाद संचार पूरी तरह से बदल गया। जहाँ पहले किसी को कुछ बताने के लिए खुद जाना पड़ता था या फिर पत्र लिखना पड़ता था। जिसमें बहुत ज्यादा समय भी लगता था। साथ में यह तरीका सुरक्षित नहीं था। वहीं Computer और Internet के प्रयोग से घर बैठे Real Time Communicate कर सकते हैं।

10. प्रकाशन के क्षेत्र में

आज ऑनलाइन न्यूज पढ़ना प्रकाशन के क्षेत्र में Computer के उपयोग से संभव हुआ है। आज न्यूज लिखने का काम भी Computer से होता है तथा इसे Publish करने का काम भी। आज लोगों को Newspaper पढ़ने से ऑनलाइन News तथा Blogs पढ़ना पसंद है।

11. मनोरंजन के क्षेत्र में

मनोरंजन के क्षेत्र को हम नहीं छोड़ सकते हैं। क्योंकि मनोरंजन में Computer का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। Computer का इतना लोकप्रिय होने का एक कारण यह भी है कि आज इससे हम अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं। चाहे ऑनलाइन मनोरंजन करना हो ऑफलाइन Sports लगभग सभी में Computer इस्तेमाल होता है। आज Cricket में भी Computer (Third Umpire) का इस्तेमाल हो रहा है।

12. रोजमर्रा के दैनिक कार्यों में

आप अपने रोजमर्रा के काम भी Computer से करते हैं। चाहे कुछ खरीदना हो या बिजली, पानी का बिल जमा करना हो। इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि आज लगभग सभी घरो में Computer देखने को मिलता है। जिसकी सहायता ऑनलाइन गेम खेलते हैं, ईमेल भेजना, इंटरनेट चलाना हो या ऑफिस का कार्य करना हो।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.