Powerpoint

इसका पुरा नाम Microsoft Powerpoint है यह एक special Package है | जिसके द्वारा हम किसी भी कार्य को presentation के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं या एक presentation software है जिसमें हम presentation  को विभिन्न  slides में तैयार कर सकते हैं | इसमें हम sound एवं Animation effect भी use कर सकते हैं |

Uses of MS power point

Microsoft PowerPoint का उपयोग का हर क्षेत्र में किया जाता है। इसका अच्छी तरह से उपयोग करने के लिए इसे सिखने और अभ्यास करने की जरुरत है।
वास्तव में, एक अच्छा presentation तैयार करने के लिए यूजर में क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन होना जरुरी है।

Education (शिक्षा) presentation

शिक्षा के क्षेत्र में MS Power point का अधिक महत्व है। शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के लिए इसका उपयोग करते है।
शिक्षक PPT का उपयोग करके किताबों लिखे कंटेंट को PowerPoint slide में highlight text, picture, charts और video आदि के द्वारा समझा सकते है।
छात्र शिक्षक द्वारा दिया गया कार्य को प्रस्तुत करने के लिए इसका उपयोग करते है।

Business (व्यवसाय) presentation

व्यवसाय के क्षेत्र power point का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

Microsoft power point में एक अच्छी प्रस्तुति के लिए कई ऑप्शन फ्री में मौजूद है, जैसे की animation, transition, graph, charts और shapes आदि।

इसका उपयोग करके आप अपने products, services और offer अपनी team के सामने प्रस्तुत कर सकते है। जिससे आप अपनी टीम के साथ मिलकर अपने बिज़नेस के लिए अच्छी योजना बना सकते है।

Finance Department (वित्त विभाग) presentation

वित्त क्षेत्र में इसका उपयोग बजट और वार्षिक अनुमान दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है।

Sales and Marketing (बिक्री और विपणन) presentation

बिक्री और विपणन के क्षेत्र में प्रोडक्ट्स को प्रस्तुत करने लिए PowerPoint का उपयोग ज्यादा किया जाता है।

Personal (व्यक्तिगत रूप) use of presentation

इसका उपयोग आप व्यक्तिगत प्रस्तुति के लिए भी कर सकते है जैसे की कोई पारिवारिक समारोह शादी, जन्मदिन, आदि।

use सामान्यतः seminar conference तथा शैक्षणिक संस्थानों पर शिक्षकों तथा प्रबंधकों के द्वारा किया जाता है | इस software का use विभिन्न प्रकार के publication में  भी होता है | यह multimedia  के क्षेत्र में use  किया जाने वाला एक special program है | Presentation के लिए slides handouts तथा speaker notes भी तैयार कर सकते हैं |

Versions of MS PowerPoint in Hindi

Versions of PowerPointReleased year
PowerPoint 1.0 (Macintosh)April 1987
PowerPoint 1.0 (Macintosh)May 1988
First windows versions of PowerPointMay 1990
PowerPoint 3.0September 1990
PowerPoint 4.0February to October 1994
PowerPoint 95July 1995
PowerPoint 2003October 2003
PowerPoint 2007January 2007
PowerPoint 2010June 2010
PowerPoint for the web was releasedOctober 2012
PowerPoint 2013January 2013
First PowerPoint app for Android and iPhoneJuly 2013
PowerPoint 2016September 2015
PowerPoint 2019September 2019

MS PowerPoint Element :

1) Title Bar :

यह पावरपॉइंट विंडो के सबसे उपर स्थित होता है। यह जिस वर्कबुक में आप वर्तमान में काम कर रहे हैं उसका नाम डिस्‍प्‍ले करता है। टाइटल बार के दाईं ओर Minimize, Maximize/Restore और Close के बटन होते है। और इसके लेफ्ट साइड में एक Quick Access टूल बार होता है।

2) Ribbon:

रिबन पहले के वर्जन के मेनू और टूलबार की जगह में आया हैं। इसमें विशिष्‍ट टास्‍क से संबंधित कमांडस् को ब्राउज़ करने के लिए टैब होते है। इसके आगे यह टैब ग्रुप में डिवाइड होते हैं।
हम इस रिबन को हाइड भी कर सकते है, इसके लिए इस रिबन पर कहीं भी राइट क्लिक कर Minimize the Ribbon button पर राइट क्लिक करें या फिर राइड साइड के Minimize the Ribbon (Ctrl+F1) बटन पर क्लिक करें। रिबन को हाइड करने पर आपको काम करने के लिए अधिक स्‍पेस मिलती है। रिबन को फिर से अनहाइड करने के लिए Expand the Ribbon (Ctrl+F1) बटन पर क्लिक करें।

Ribbon Contains Three Main Parts –

  • Tabs – यह टास्‍क ओरिएंटेड होते है और रिबन के टॉप पर स्थित होते हैं।
  • Groups- प्रत्येक टैब आगे सब टास्‍क में डिवाइड किया गया है। उदाहरण के लिए, Home टैब को Clipboard, Font, Paragraph, Styles और Editing ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप के राइट साइड में एक छोटा ऐरो होता है, जिसे Dialog Box Launcher कहा जाता है। इसपर क्लिक करने पर अतिरिक्त ऑप्‍शन उपलब्‍ध होते है।
  • Command Buttons – यह बटन्‍स प्रत्येक ग्रुप के रिलेटिव होते हैं। उदाहरण के लिए, Font ग्रुप में Bold, Italic, Underline आदि कमांडस् बटन्‍स शामिल होते है।

Tabs That Appear Only When You Need Them
उपर दिए गए टैब्‍स के अलावा, यहाँ टैब्स के अन्य प्रकार भी हैं। लेकिन वे जब आप उनसे संबंधित टास्‍क कर रहे होते है, तभी दिखाई देते है।

Contextual Tools : जब आप किसी ऑब्‍जेक्‍ट पर काम कर रहे होते है और जब आप उस ऑब्‍जेक्‍ट को सिलेक्‍ट करते है, तब यह टैब आपको दिखाई देगा।
e.g. –
पावरपॉइंट में एक इमेज इन्सर्ट करें।
जब आप इमेज को सिलेक्‍ट करेंगे, तब आप Format Tab रिबन के राइट साइड में देख सकते है।
सिलेक्‍ट किए हुए इमेज पर काम करने के लिए यहाँ कमांडस् होते है।

3) File Button :
यह बटन पावरपॉइंट विंडो के उपर लेफ्ट कॉर्नर में होता है। इस बटन पर New, Open, Save, Save As, Print and Close जैसे कमांड के बटन होते है।

4) Quick Access Toolbar:

Office बटन के राइट साइड में Quick Access Toolbar होता है, जिसमें हमेशा इस्‍तेमाल होने वाले आइटम के बटन होते है। उदा, Save, और Undo या Redo बटन। इस टूलबार में और बटन्‍स को एड करने के लिए इसके राइड साइड के छोटे ऐरो पर क्लिक करें‍।

5) The Status Bar:
स्‍टेटस बार विंडो के निचे स्थित होता है और इसमें वर्तमान पेज नंबर, सेक्‍शन, डॉक्युमेंट्स में कुल शब्‍दों की संख्‍या आदि डिस्‍प्‍ले होता है। इस बार पर राइट क्लिक कर आप अन्‍रू ऑप्‍शन सिलेक्‍ट कर सकते है।

6) The Status Bar:
स्‍टेटस बार विंडो के निचे स्थित होता है और इसमें वर्तमान पेज नंबर, Caps Lock, Num Lock आदि डिस्‍प्‍ले होता है। इस बार पर राइट क्लिक कर आप अन्‍य ऑप्‍शन सिलेक्‍ट कर सकते है।

9) Zoom Slider:
विंडो के राइट कॉर्नर में स्‍टेटस बार पर यह Zoom slider होता है। वर्कशीट को अलग अलग जूम के परसेंटेज देखने के लिए प्‍लस या माइनस बटन पर क्लिक करें।

10) View Buttons:
Zoom Slider के लेफ्ट साइड में वर्कबुक का लेआउट बदलने के लिए यहाँ पर Print Layout, Full Screen, Web Layout, Outline या Draft के ऑप्‍शन होते है।

study material in pdf formate

Feature of ms powerpoint 

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के लाभ क्या है

Elements of Presentation -हम एक presentation को create करने के लिए निम्न elements का use करते हैं |

1-Slides – Slides Presentation में use किए जाने वाले pages है | slides में Titles,text ,graphics ,drawing,object तथा clip art हो सकते हैं | इसे हम pages तथा transparency पर print कर सकते हैं |

MS Powerpoint In Hindi Notes PDF Download 2021

2- Handouts- handouts presentation को support करते हैं | presentation से पहले हम अपनी audience को handouts बांट सकते हैं |  इसमें slides  के छोटे-छोटे print  पर या तो दो या तीन या 6 या 9 slide  के print  हो सकते हैं |  प्रत्येक slide पर company  का नाम page number तथा date and time etc print किए जा सकते हैं |

3- Speaker Notes – presentation के समय speaker के द्वारा जो informationदी जाने वाली है उन्हें स्पष्ट करने के लिए slide  के नीचे speaker note  लिखे जाते हैं | speaker presentation को show  करते हुए इन notes की help लेता है |

Creating new Presentation- power point में एक new presentation को create  करने के लिए steps  को follow  करते हैं |

Step -1 file menu से new option  पर click  करते हैं |

Step 2- open होने वाले backstage view में new blank presentation option को select करके create button पर click  करते हैं |

Step 3- इससे screen पर एक blank presentation start हो जाता है जिसमें by default एक ही slide होती है |

Step 4- इस slide  पर हम अपनी आवश्यकतानुसार object insert करते हैं तथा उन पर विभिन्न प्रकार के effect add  करते हैं |

Step 5– Presentation में अपनी आवश्यकता अनुसार new slide insert करते हैं तथा अपनी presentation को तैयार करते हैं |

Step 6– Presentation तैयार होने के बाद उसे show करने के लिए status bar में दी गई slide show button  का use करते हैं |

Slides and its Different View – Slide एक presentation  का main element होता है |  जिस पर presentation  तैयार किया जाता है |  एक slide  पर हम अलग-अलग view में कार्य कर सकते हैं slide के ये  view निम्नानुसार है |

MS powerpoint in hindi slide show पावर पॉइंट स्लाइड शो

1- Normal View – यह view window को  3 working area में विभाजित करता है |  जो एक साथ तीन विभिन्न view  देखने की permission देता है | इस view में screen पर  slide दिखाई देती है | तथा इसके अतिरिक्त slide pane दिखाई देता है | इस view में तीन part या pane होते हैं जो निम्न है | 

1- Outline And slide Pane – इस Pane का use करके हम presentation के contents को develop कर सकते हैं हम presentation में मौजूद संपूर्ण text  को type  कर सकते हैं तथा button point को paragraph तथा slide  के आधार पर rearrange कर सकते हैं | इसमें slides  छोटे-छोटे icon  के रूप में दिखाई देती है | जिन्हें select  करके rearrange किया जा सकता है |

2- Slide area- इस area में हमारे द्वारा select  की गई slide दिखाई देती है जिसका use करके हम प्रत्येक slide पर text, graphics, movies तथा sound को add कर सकते हैं तथा साथ ही hyperlink भी create  कर सकते हैं एवं प्रत्येक slide  पर animation add कर सकते हैं |

3- Notes Pane – note pane हमें यह सुविधा देता है कि हम इसमें speaker notes या information को add  कर सकते हैं | जिसे Audience के साथ shore करना चाहते हैं यदि  हमारे notes में graphics  भी है | तब इन्हें notes pane view  में ही add  करना आवश्यक होता है |

2]- Slide Sorter View- इसमें screen पर एक से अधिक slide दिखाई देती है | इसमें presentation की सभी slide को screen पर एक ही समय में दिखाया जाता है | इसमें सभी slide छोटे-छोटे form में display होती है  यह view presentation में slide को organize करने के लिए हमें विभिन्न Facility प्रदान करता है यह सुविधा  निम्न है –

Advantages of ms power point 

1-New slide add करना |

2- किसी slide को Delete करना |

3- किसी slide  को copy  करना |

4- Slide  को move  करना |

5- Slide  के लिए Animation effect add  करना |

3]- Slide Show View -slide show view presentation  में मौजूद slide  को full screen  में display  करता है  यह एक समय में एक ही slide Show को display करता है | slide show में कुछ timing की set जाती है |  जिससे किसी slide को निश्चित अंतराल के बाद display किया जाता है | or यदि timing set  नहीं की गई है तब click करके next slide को display किया जाता है |

Creating Presentation Using Wizard [Templates] – Powerpoint  में पहले से ही गई presentation  उपलब्ध होते हैं जिनका use करके हम किसी बड़े से बड़े presentation को आसानी से तथा कम समय में create कर सकते हैं|  जिन्हें templates कहा जाता है | इसमें पहले से ही slide की design तथा text भी दिया गया होता है  जिसमें परिवर्तन करके हम अपने presentation के रूप में save  कर सकते हैं | 

एम एस पावर प्वाइंट के लाभ

Templates  को use करके presentation Crete करने के लिए नहीं steps को follow करते हैं |

Step 1– Backstage view पर जाने के लिए file tab पर click करते हैं |

Step 2- New option पर click  करते हैं तथा window  के right side  में दिए गए templates option  को select  करते हैं |

Step 3– इससे Screen  पर विभिन्न templates की list  दिखाई देती है जिसमें से हम किसी एक template को select  करके create button पर click  करते हैं |

Step 4- इससे screen पर select  किए गए template के अनुसार presentation appear होता है जिसमें पहले से ही design की गई slide होती है |

Step 5–  इसमें हम अपनी आवश्यकतानुसार text या graphics add कर सकते हैं |

Inserting Deleting and Copying of Slide 

Inserting Slide- power point में हम अपने presentation में आवश्यकतानुसार कितनी भी Slide को insert  कर सकते हैं इसके लिए निम्न steps को follow करते हैं |

Step 1-  उस slide को select करते हैं जिसके बाद new slide insert करनी है |

Step 2- Home tab के new slide option पर click करते हैं |

Step 3-  इससे विभिन्न Slide layout की list open  होती है जिसमें से हम किसी भी layout  को select  करते हैं जिससे वह slide हमारी presentation में insert हो जाती है |

Deleting Slide –अपने presentation में किसी slide की आवश्यकता ना होने पर उसे delete भी किया जा सकता है इसके लिए उस slide को select करते हैं तथा delete button press करते हैं |

MS powerpoint shortcut keys 

Coping of Slide – किसी slide को copy करने के लिए निम्न steps को follow  करते हैं |

 Step 1-  उस slide को select करते हैं जिनकी copy करना है |

Step 2- Home tab के clipboard group  से copy option पर click करते हैं या इसकी shortcut key ctrl+c का use  करते हैं |

Step 3- cursor  को उस स्थान पर रखते हैं | जहां slide को copy करना है |

Step 4- Home tab की clipboard group से paste option पर click करते हैं या इसकी shortcut key ctrl+v   का use  करते हैं |

इससे वह slide cursor position  पर past  हो जाती है परंतु इसकी design उसके पहले उपस्थित slide  पर निर्भर करती है | यदि हमें same cleansing की slide ह‍ी copy करनी है तब home tab  के clipboard group  के copy option के अंतर्गत duplicate option का use किया जाता है | 

Working With Notes – प्रत्येक slide का उससे संबंधित notes हो सकता है |

Notes Pages Create करने के लिए निम्न Steps को follow करते हैं |

Step 1- view tab से notes pane view option पर click करते हैं |

Step 2- इससे slide notes pane view में show होती है तथा slide के साथ note pane दिखाई देता है |

Step 3- इसमें हम अपनी आवश्यकतानुसार notes type करते हैं यदि हम notes page  को screen  पर display करना चाहते हैं तब निम्न method का use करते हैं | 

Step 1- Status bar में दिए गए slide show option पर click करते हैं या slide show tab में दिए गए विभिन्न slide show option का use करते हैं | 

Step 2-  जैसे ही slide show start  होता है | screen पर slide show ctrl button पर click करते हैं |

Step 3- Open  होने वाली list में speaker notes option पर click करते हैं इससे slide show view  में slide  के साथ notes page भी display होते हैं |

Working With Handouts – हम slide को handout के रूप में भी print  कर सकते हैं | handout  में एक page  पर एक साथ 2.3.6 या 9 slide print की जा सकती है | जिसे audience के further reference के लिए use  किया जाता है  | Handouts में केवल slide  को show  किया जाता है | Handout  को print करने के लिए निम्न steps को follow करते हैं |

Step 1- उस  presentation को open करते हैं जिसके Handout print करते हैं |

Step 2- file tab पर click करते हैं | जिससे हम file tab के backstage view में आ जाते हैं |

Step 3- यहां Print option पर click करते हैं |

Step 4- जिससे  Window के right side में print से संबंधित सभी option दिखाई देते हैं | यहां दिए गए print what section में handout option को select  करते हैं |

Step 5- यहां पर हमें यह भी निर्धारित करना होता की एक page में कितनी slides print करनी है |

Step 6-अंत में Print button  पर click करते हैं जिससे handout की printing start हो जाती है |

Working with columns And List – slide में column add  करने के लिए निम्न steps को follow करते है |

Step 1-उस slide को select करते हैं जिसमें column insert करना है | 

Step 2- insert tab से tables group में दिए गए table option पर click करते हैं |

Step 3- Open होने वाली drop down list से row तथा column को select करते हैं या यहां दिए गए insert table option  का use करके table insert करते हैं | इस प्रकार हम किसी भी slide  में table insert  कर सकते हैं तथा उसमें data enter कर सकते हैं |

Table के समान ही Slide में list भी add की जा सकती है | किसी slide में list add करने के लिए निम्न steps को follow करते हैं | 

Step 1- उस slide को select करते हैं जिसमें list insert करती है |

Step 2- Home tab के presentation group से bullet या number option को select करते हैं |

Step 3-  इससे  select किया गया bullet या number slide में insert हो जाता हैं |

Step 4-  यहां हम आवश्यकतानुसार item insert करके list create करते हैं |

Adding graphics, shapes, screenshot, smart art and chart in a slide – एक slide में अपने presentation को आकर्षक बनाने के लिए उसमें graphics,pictures,clip,art,impart किए गए screenshot, charts and smart art को graphics को Insert किया जा सकता है किसी graphics को अपनी slide में insert  करने के लिए निम्‍न stepsको follow करते हैं | 

Step 1- Presentation को normal view में open करते हैं |

Step 2- उस slide को select करते हैं जिसमें graphics insert करना है |

Step 3- Insert tab की illustration group में दी गई shapes button पर click करते हैं |

Step 4- इससे screen  पर shapes की एक gallery display होती है जिसमें से हम किसी भी shapes को select  करके slide में insert करते हैं |

Step 5- shapes को select करने पर में drawing tools format tab display होता है |

Step 6- किस tab  में shapes styles group में दिए गए shape effect option का use करके effect select  करते हैं |

Step 7-  इसी प्रकार हम अन्य shapes को insert करके उस पर effect add कर सकते हैं |

Adding sounds And Movies to a Slide – slide में हम आवश्यकता अनुसार sound तथा movie भी insert कर सकते हैं  जो slideshow view में play होते हैं | किसी slide में sound add करने के लिए निम्न steps को follow करते हैं |

Step 1- उस slide को select करते हैं जिसमें sound add करना है |

Step 2- Transition tab के timing group से sound option पर click करते हैं |

Step 3- open होने वाली list से किसी एक sound file को select करते हैं तथा other sound option पर click  करते हैं |

Step 4- इससे screen पर add audio नाम का dialog box open होता है यह अपनी sound file को select  करके open button पर click करते हैं इस प्रकार किसी स्लाइड में sound effect add कर सकते हैं |

Sound  के समान ही किसी movie file को भी slide में insert  किया जा सकता है |

Adding movie – slide में movie  या video add करने के लिए निम्‍न steps को follow करते हैं |

Step 1- अपने presentation को normal view में open करते हैं |

Step 2- उस slide को select करते हैं जिसमें movie add करना है |

Step 3- Insert tab के media group से video open पर click करते हैं | इससे screen पर एक drop down list open होती है जिसमें निम्न दो option होते हैं |

1- Online video  2- video in my Pc

1]- Online video – इस option का use online video को search करके add करने के लिए किया जाता है |

2]- Video on my pc – इस option पर click  करने पर add video  नाम का dialog box open होता है जिसमें हम किसी video file को select करके अपने presentation में insert कर सकते हैं | video के रूप में हम clip art media का use भी कर सकते हैं |

Change slide backgrounds – by default कोई भी slide white background के साथ display होती है हम इसमें दिए गए themes का use  करके slide की design को change कर सकते हैं और यदि हमें slide का background change करना हो तो इसके लिए निम्न steps को follow करते हैं |

Step 1- उस slide  को select करते हैं जिसका background change करना है |

Step 2- Design tab  के background group से background styles button पर click करते हैं |

Step 3-  इससे screen पर background की list display होती है |

Step 4- यहां से हम किसी भी background को select करके slide पर apply कर सकते हैं |

Using Animations And Transition In a Slide – किसी presentation के लिए animation  तथा transition effect बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है जिससे हमारे presentation को अधिक effective या आकर्षक बना सकते हैं किसी slide  में animation effect उसमें विभिन्न object पर apply  किया जाता है animation effect apply  करने के लिए निम्न steps को follow करते हैं –

Step 1- अपने presentation  को normal view  में open  करते हैं |

Step 2-  उस text  या object  को select  करते हैं जिस पर animation effect apply  करना है |

Step 3- animation tab  के animation group  में दिए गए किसी animation  को select  करके apply  करते हैं |

 इस प्रकार हम किसी text  या object  पर animation effect  दे सकते हैं | animation effect  के समान ही slide  पर transition effect  भी add  किए जा सकते हैं |

Step 1- presentation को normal view में open  करते हैं |

Step 2- animation tab से transition to this slide में दिए गए किसी भी transition effect को select करते हैं 

Step 3- यहां दिए गए transition speed option का use करके transition की speed को set करते हैं |

Step 4-  इसी प्रकार हम अन्‍य slide में भी transition effect add कर सकते हैं | तथा next slide को on mouse click option का use करके click पर प्रदशि‍र्त कर सकते है | या timing option का use करके slide  को automatically display करा सकते हैं |

Step 5- slide  में timing add करने के लिए transition tab के timing group से after checkbox को check  करके slide  की timing set करते हैं | इस प्रकार हम एक slide  में विभिन्न प्रकार के effect add  कर सकते हैं |

Designing And Presentation of a Slide Show – Powerpoint में एक presentation को निम्नानुसार design  तथा show किया जाता है इसके लिए निम्न steps को follow करते हैं |

Step 1- presentation slide में आवश्यकता अनुसार text तथा graphics add  करते हैं |

Step 2- slide  पर animation effect  देने के लिए animation tab के options का use  करते हैं |

Step 3- slide  पर transition effect add करने के लिए transition menu  के विभिन्न slide transition option  का use  करते हैं |

Step 4- Presentation में new slide insert  करने के लिए Home tab के new slide option का use करते हैं 

Srep 5- आवश्यकता अनुसार slide insert करके उसमें effect add करते हैं |

Step 6- slideshow  को automatic चलाने के लिए slide के बीच timing set  करते हैं |

Step 7- presentation पूरी तरह design हो जाने के बाद उसे run करने के लिए status bar के slide show option का use  करते हैं या slide show tab  के start slide show group  के option का use करते हैं |

Printing Presentation – Power point में हम अपने presentation  को print  भी कर सकते हैं जिसमें slide  के अतिरिक्त notes  pages  को भी print  किया जा सकता है एक presentation को print  करने के लिए निम्न steps को  follow करते हैं |

Step 1- उस presentation को open करते हैं जिसे print  करना है |

Step 2- file tab  पर click करते हैं जिससे हम उसके backstage view में आ जाते हैं |

Step 3- यह print option पर click करते हैं जिससे window के right side में print से संबंधित सभी option show  होते हैं |

Step 4- इसमें दिए printer option के द्वारा उस printer का नाम select  करते हैं जिससे printing  करनी है |

Step 5- setting section के अंतर्गत हम यह निर्धारित करते हैं कि presentation  की कौन-कौन सी slide print  होंगी |

 जैसे print all slide,print current slide या हम slide  की range  को निर्धारित कर सकते हैं |

Step 6- Full Page slide option के द्वारा हम यहां निर्धारित करते हैं कि एक page पर कितनी slide  को print  किया जाएगा एक page पर हम 1,2,3,4,5,या 9 slide print  कर सकते हैं | 

Step 7- Color option का use करके हम slide  को color  में grayscale mode या black and white color में print  कर सकते हैं |

Step 8-  सभी  option  को set  करने के बाद print button  पर click करते हैं जिससे presentation होना प्रारंभ हो जाता है |

Slide Masters – कभी-कभी हम अपने presentation  में सभी slide  के लिए एक graphics add  करना चाहते हैं | उदाहरण के लिए एक company का logo हम इस कार्य को slide master में graphics add करके कर सकते है | एक slide master पर हम जो कुछ भी रखते हैं  वह सभी slides  पर oppear होता है |

अलग-अलग slides  को create  करने से पहले  एक slide master  को create  करना useful  होता है यदि हम पहले slide master बना लेते हैं तो presentation  में जोड़ी गई सभी slide  उस slide master  पर आधारित होती है यदि उसे बाद में create करते हैं तो slide पर कुछ items उस slide master की design  को match  नहीं कर पाते हैं एक slide master  को add  करने के लिए निम्न steps को follow करते हैं |

Step 1- View  tab के presentation view group के अंतर्गत slide master option पर click करते हैं | 

Step 2- slide master tab के edit master group  से insert slide master option पर click  करते हैं |

Step 3- आवश्यकता अनुसार slide master layout को add  करने के लिए slide master tab के master layout group  के अंतर्गत insert placeholder से किसी एक placeholder  पर click  करते हैं |

Step 4- slide master में आवश्यकता अनुसार contents add करते हैं  हम इसमें header and footer  दे सकते हैं | जिसमें slide  का number  तथा date and time etc दिए जा सकते हैं 

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