जावास्क्रिप्ट में इवेंट्स क्या होती है ?

JavaScript events जब भी कोई यूजर वेब पेज में कुछ भी activate करता है तो हर चीज़ को हम एजा particular event के साथ relate कर सकते है. Events एक signal हैं जो specific क्रियाओं के दौरान उत्पन्न होता है जब user एक बटन पर क्लिक करता है तो एक event उत्पन्न होता है। Events को यूज़र के द्वारा generated किया जाता है.

दोस्तों इस chapter में हम JavaScript events के बारे में जानेंगे तो चलिए शुरू करते है. JavaScript events जब भी कोई यूजर वेब पेज में कुछ भी activate करता है तो हर चीज़ को हम एजा particular event के साथ relate कर सकते है. Events एक signal हैं जो specific क्रियाओं के दौरान उत्पन्न होता है जब user एक बटन पर क्लिक करता है तो एक event उत्पन्न होता है।

Events को यूज़र के द्वारा generated किया जाता है. एक उदाहरण से समझते है की इवेंट्स कैसे काम करता है दोस्तों जब यूज़र किसी हाइपरलिंक पर click करता है या menu में से कोई item select करता तो उसके according page में बदलाव आ जाता है। ये सब events की सहायता से होता हैं।

एक घटना भी user द्वारा एक web page पर की गई कार्रवाई होती है. जैसे कोई बटन क्लिक करना या एक इवेंट बनाने के लिए एक टेक्स्ट बॉक्स में text दर्ज करना।

JavaScript ईवेंट JavaScript द्वारा पता लगाए गए user के कार्यों का जवाब देने के लिए कोड को ट्रिगर करता है. Event को HTML tags के द्वारा परिभाषित किया जाता हैं।

उदाहरण के लिए, जब आप mouse बटन पर क्लिक करते हैं. तो Onclick event प्रोग्राम द्वारा पता लगाया जाता है यहां, पर निम्नलिखित कोड का टुकड़ा दिखाता है कि JavaScript में एक ईवेंट हैंडलर को कैसे बनाया जाए −

Example

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<script>

function sayHello()
 {
   alert("Hello javascript")
}

</script>

<input type="button"  value="click"  onclick="sayHello()"/>

</body>
</html>

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.