HTML का परिचय और इसकी अवधारणा

What is HTML

HTML का पूरा नाम Hypertext Markup Language हैं। HTML टिम बर्नर्स ली (Tim Berners Lee) द्वारा विकसित किया गया था। HTML का उपयोग हम वेब पेज या वेब साईट बनाने के लिए करते है। HTML की मदद से website बन जाने के बाद उस website को दुनिया का कोई भी व्यक्ति Internet के जरिये देख सकता है। एक तरह से हम यह कह सकते है, की HTML  वेब पेज का आधार होता है। CSS द्वारा इसे रंंग रूप दिया जाता हैं। फिर इसे किस तरह से कार्य करना है यह हम JAVASCRIPT, SQL, PYTHON, PHP आदि Programming language द्वारा इसे बता सकते है। जैसे की किसी बटन पर Click करने पर किसी Effect या Animation आदि का चलना।

HTML Example
HTML Example

इस बात को लेकर लोगों के बीच में हमेशा यह सवाल रहता है की HTML एक Programming Language है लेकिन ज्यादातर लोगों का मानना है की यह programming language की श्रेणी में नही आता। इसके पीछे का कारण यह है की जिस प्रकार से की हम किसी अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में Dynamic Functionality Create कर पाते हैं, वैसा HTML से नही कर सकते। यह एक Markup Language है और इससे हम logical Programs नही बना सकते। ये भाषा Computer की अन्य भाषा जैसे C, C++, JAVA आदि के मुकाबले बहुत ही सरल होती है, और इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

HTML का इतिहास | History of HTML

HTML का अविष्‍कार 90 के दशक में हुआ था। इसे और बेहतर बनाने के लिए अभी भी कार्य किया जा रहा है। HTML टिम बर्नर्स ली (Tim Berners Lee) द्वारा विकसित किया गया था। HTML इसका पहला वर्जन है। यह संस्करण SGML –Standard Generalized Markup Language का ही एक रूप था। इसके द्वारा टेक्स्ट को Structure किया जा सकता था। इसके लिए कुछ Tags का निर्माण किया गया था और इस संस्करण का कोई नाम नही था इसे सिर्फ HTML कहा गया। लेकिन इसके बाद जितने भी HTML के वर्जन आये उन्‍हे पहचान के लिए एक नाम दिया गया। जैसे – HTML 1.0, HTML 2.0, HTML 3.2 आदि से पहचाना जाता है।वर्तमान समय में HTML को एक संस्था जिसका नाम  (W3C)  “World Wide Web Consortium”  है। इसके द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहेगा है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें, और हाँ इस पोस्ट को अपने दोस्‍तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.