Personalization and Customization your Start Screen

Windows 8.1 Start Screen Personalize and Customize

जब आप विण्‍डोज 8.1 Operating System पर काम करते हैं, तो Start Screen सबसे पहले Show होने वाली स्‍क्रीन है। इसे शुरू करने के लिए कई तरीके होते है जिनमे से ये निम्‍न है।

Personalize Option
Personalize Option
  • अगर आप Touch Screen का उपयोग कर रहे है तो उसके लिए Screen के दायें किनारे से स्‍वाइप करें तथा Start Charms पर टैप करें।
  • माऊस के द्वारा Screen के निचले – बायें किनारें पर क्लिक करें।
  • Keyboard के द्वारा आप Keyboard की Windows Key का उपयोग कर सकते हैं।

Start Screen Background को बदलना

Colour and Image Selection
Colour and Image Selection

Charms Bar खोलने के लिए माउस को निचले किनारे पर ले जाए तथा फिर Charms सेटिग्‍स का चयन करें। फिर परसनालाईज पर क्लिक करें। अब मनचाहे Image Background तथा कलर स्‍क्रीम को सेलेक्‍ट करेगें।

Lock Screen Picture को बदलना

Charms Bar को खोलने के लिए निचले बायें किनारे पर माउस को लेकर जाएगें फिर Setting Charms को सिलेक्‍ट करेगें। उसके बाद Screen पर ऊपर की तरफ दिए हुए Lock Screen Area को Select करेगें।

PC Settings
PC Settings

List में से अपनी पसंद की Image को सिलेक्‍ट करेगें। आप अपने पसंद की पिक्‍चर का चयन करने हेतु ब्राउज भी कर सकते हैं।

PC and Devices Lock Screen copy
PC and Devices Lock Screen copy

आपका Lock Screen कम्‍प्‍यूटर लॉक होने पर प्रदर्शित होता हैं। ऐसा हमेशा तब होता हैं, जब कुछ समय के लिए कम्‍प्‍यूटर निष्क्रिय हो जाता हैं। आप अपने कम्‍प्‍यूटर के अकाउण्‍ट नाम पर क्लिक करने तथा लॉक का Select करके भी लॉक कर सकते हैं।

Image Selection
Image Selection

Account Picture को बदलना

Charms Bar खोलने हेतु निचले दायें किनारे पर माउस को ले जाऍं तथा फिर Setting Charms का चयन करें। फिर Change PC Setting पर क्लिक करें। फिर Account Picture पर क्लिक करे तथा ब्राउजर पर क्लिक करें।

Change Account Picture
Change Account Picture

अब आपके सामने फोल्डर की List Show होती है। अपने कम्‍प्‍यूटर पर अपनी पसंद की फोटो का चयन करें या दूसरे लोकेशन से फोटो का चयन करने हेतु स्‍क्रीन के ऊपर ड्रॉप डाउन पर क्लिक करें।

अगर आपके कम्‍प्‍यूटर में बिल्‍ट इन कैमरा है तो आप अपनी पिक्‍चर लेने के लिए कैमरा पर भी क्लिक कर सकते हैं। जब आपने फोटो का चयन कर लिया हो तो Choose इमेज पर क्लिक करें।

Start Screen को Customize करना

Start Screen को Customize करने के लिए निचले किनारे पर स्‍वाइप करें, तथा Customize पर टैप करें यदि आप माउस का उपयोग कर रहे हैं तो स्‍क्रीन पर कहीं पर भी क्लिक करें। तथा Customize करें यहॉं से आप Start Screen को व्‍य‍वस्थित कर सकते हैं। जैसे Tiles को मूव करना, Tiles का साइज बदलना तथा Tiles के Group को नाम देना।

Customize Option
Customize Option

App को Move करना

मनचाहे लोकेशन पर App को ले जाने के लिए उस पर क्लिक करे तथा होल्‍ड करे और ड्रैग करे। फिर माउस को छोड़ दे अब App एक नयी लोकेशन पर मूव हो जाएगा।

Start Screen पर App को Pin करना

Pin Apps
Pin Apps

अपने कम्‍प्‍यूटर पर Install सभी App को देखने के लिए Start Screen के निचले बायें कॉर्नर में Arrow को क्लिक करें। फिर मनचाहे App पर राईट क्लिक करे और स्‍क्रीन के पीछे पिन टू स्‍टार्ट पर क्लिक करें।

Start Screen पर वापिस आने के लिए निचले बायें किनारे पर क्लिक करें। फिर आपका App Start Screen पर Show होने लगेगा।

Pin to Start Option
Pin to Start Option

अगर हमें किसी App को Unpin करना है तो उस पर राईट क्लिक करेगे और फिर Unpin पर क्लिक करेगे जिससे Selected App Unpin हो जाएगा।

Unpin App Option
Unpin App Option

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहेगा है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें, और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.