विण्‍डोज 8.1 में लाग-इन तथा नेविगेट करना

Logging in and Navigating in Windows 8.1

विण्‍डोज 8.1 में लाग-इन

Start Screen
Start Screen

जब आप विण्‍डोज 8.1 को सेट करते है तो आपको अकाउण्‍ट नाम तथा पसवर्ड बनाने की जरूरत होती है। आपको Sign In करने के लिए Account ID तथा Password  का का उपयोग करना होता है। हालॉंकि आप एक से ज्‍यादा Accounts ID भी बना सकते है, और अपने माईक्रोसाफ्ट अकाउण्‍ट से जोड़ भी सकते है। अपने कम्‍पयूटर को अनलॉक करने के लिए आप Lock Screen पर कही भी क्लिक कर सकते है। जिससे की आपका User Account और Picture Show होता है। इसके बाद आप अपना Password टाईप करे तथा Sign In करने हेतु इंटर दबाऍं। वैकल्पिक रूप से आप दूसरे User Account का चयन भी कर सकते है इसके लिए Back Arrow भी दबा सकते है। जिससे स्‍टार्ट स्‍क्रीन Show हो जाती है।

Windows 8 Sign In
Windows 8 Sign In

विण्‍डोज 8.1 को नेविगेट करना

माईक्रोसॉफ्ट ने विण्‍डोज 8.1 में नेविगेट करने के लिए कई तरीके दिए है। जिनमें से ये निम्‍न है।

Hot Corners :-

Hot Corners का उपयोग करके विण्‍डोज 8.1 को नेविगेट कर सकते है, फिर चाहे आप Start Screen पर हो या डेस्‍कटॉप पर। Hot Corners का उपयोग करने के लिए स्‍क्रीन के कोने पर माउस को ले जाइए जिससे एक टूलबार या टाइल खुलेगी जिसपर आप क्लिक कर सकते है। प्रत्‍येक कार्नर का अपना एक Specified work है।

Upper Left :-

यदि आप ऊपरी-बायें किनारे पर क्लिक करते है, तो आप आपके द्वारा उपयोग किए गए पिछले Apps पर चले जाऍंगे।

Upper Right या Lower Right :-

Charms Bar खोलने के लिए Upper Right या Lower Right Corners में माउस को ले जाए। यह आपके कम्‍पयूटर की Settings को व्‍यवस्थित करने तथा Printers manage करने हेतु उपयोग होता है।

Keyboard Shortcuts का उपयोग करना :-

विण्‍डोज 8.1 में नेविगेट करने हेतु आप निम्‍नलिखित Keyboard Shortcuts का उपयोग कर सकते है।

Alt + Tab  Alt + Tab के Combination से आप खुले हुए Apps के बीच में स्विच कर सकते हैं। यह स्‍टार्ट स्‍क्रीन तथा डेस्‍कटॉप दोनों में कार्य करता है।

Windows इस शॉर्टकट की सहायता से आप डेस्‍कटॉप व्‍यू से स्‍टार्ट स्‍क्रीन पर जा सकते है।

Windows + D विण्‍डोज की तथा D को एक साथ दबाकर डेस्‍कटॉप व्‍यू पर जा सकते है।

Charms Bar

Charm Bar
Charm Bar

Charms Bar एक टूलबार है जिसकी सहायता से आप कम्‍पयूटर की Settings को अन्‍य Options के साथ एक्‍सेस कर सकते है। ऊपरी – दायें या निचले दायें किनारे में माउस को ले जाकर चॉर्म्‍स बार को एक्‍सेस कर सकते हैं। बेसिक कार्यों जैसे क्‍म्‍पयूटर को शट डाउन करने, आवाज तथा ब्राइटनैस बदलने तथा विभिन्‍न एप्‍स में अकॉउण्‍ट तथा प्राइवेसी सैटिग्‍ंस को कॉन्फिगर करने हेतु Settings चार्म का उपयोग करेगें।

Start Screen Apps के साथ कार्य करना :-

स्‍टार्ट स्‍क्रीन Apps, Classic Windows Apps से अलग है। यह एक विण्‍डों में खुलने के बजाए पूरी स्‍क्रीन को भर देते हैं। स्‍टार्ट के द्वारा अपने कम्‍प्‍यूटर पर सभी Apps की सूची देखने हेतु स्‍क्रीन के बीच में से ऊपर की ओर स्‍लाइड करें या निचले बायें किनारे में Down Arrow पर क्लिक करने के लिए माऊस का उपयोग करें। स्‍टार्ट पर एप्‍स को पिन करने के लिए टैप या क्लिक करे।

Apps को खोलने के स्‍टैपस :-

स्‍टार्ट स्‍क्रीन पर उस एप को ढूँढे़ तथा क्लिक करे जिसे आप खोलना चाहते है। और उस एप्‍स पर क्लिक करें। जिससे वह एप्‍स खुल जाएगा।

Apps को बन्‍द करने के लिए स्‍टैप्‍स :-

एप्‍स के ऊपर माऊस को ले जाऍं। जिससे कि कर्सर Hand आइकन में बदल जाएगा।

एप्‍स के ऊपर क्लिक करके होल्‍ड करें तथा ड्रैग करते हुए स्‍क्रीन पर नीचे की ओर ले जाऍं तथा फिर छोड़ दे। जिससे एप्‍स बन्‍द हो जाएगा, तथा आप स्‍टार्ट पर वापस चले जाऍंगे।

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहेगा है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें, और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.