आउटपुट डिवाइस क्या है।

Output Device

आउटपुट डिवाइस वो डिवाइस होती है जो कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस द्वारा  दिए गये निर्देशों को प्रोसेसिंग होने के बाद हमें उसका परिणाम देखने के लिए होता है। जैसे की हम कम्‍प्‍यूटर में कोई भी चीज बनाते है, की बोर्ड की सहायता से बनाते है या लिखते है, तो उसका परिणाम देखने के लिए हमें मानीटर की आवश्‍यक्‍ता होती है जो की एक आउटपुट डिवाईस है। जिससे की हमें यह पता चलता है की जो कार्य हमने किया है वह सही है या नही । हम इसे इस तरह से भी समझ सकते है कि जिस भी डिवाइस में परिणाम हार्डकापी के रूप में (प्रिंटर) या सॉफ्ट कॉपी (मॉनिटर) दिखाता है,अर्थात प्रदान करता है, तो वह आउटपुट डिवाइस कहलाता है।  कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के आउटपुट डिवाइसेस है।

Output Device कौन कौन से हैं?

  1. Monitor
  2. Printer
  3. Projector
  4. Speaker
  5. Headphone
  6. Plotter

Monitor

Monitor Image
Monitor Image

Monitor आउटपुट डिवाइस में सबसे पहले आता है, क्योंकि इस डिवाइस का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है| Monitor सबसे Main और Common Output Device होता है जो की एकदम टेलीविज़न की तरह दिखता है। जो भी काम Computer के द्वारा प्रोसेस हो रहा होता है या प्रोसेस होने के बाद जो रिजल्ट हमें मिलता है, उसे Display (दिखाने) का काम Monitor का होता है। इसमें हम अपने आउटपुट को Text, Video, Graphics, Image Etc. के रूप में देख सकते हैं। सबसे पहला Computer Monitor 1 March, 1973 को Release किया गया था जो की Xerox Alto Computer System का एक Part था। पहले के मॉनीटर को हम सिर्फ आउटपुट डिवाईस के रूप में देखते थे। लेकिन जब से Touch Screen Monitor आये है यह Input और Output दोनों कार्य को कर रहे है।

Printer

Printer Image
Printer Image

Printer आउटपुट डिवाइस होता है। जो कि कम्‍प्‍यूटर में स्‍टोर किए गये डाटा को हमें हार्डकॉपी के रूप में प्रदान करता है।  इसे External Hardware Output Device भी कहॉं जाता है। क्योंकि इसके बिना भी हम Computer में सारा काम कर सकते हैं| प्रिंटर का उपयोग कम्‍प्‍यूटर में मौजूद डाटा या डॉक्‍यूमेंट को हार्ड कॉपी डॉक्यूमेंट के प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

Projector

Projector Image
Projector Image

Projector एक आउटपुट डिवाइस होता है। Gene Dolgoff के द्वारा सन् 1984 में पहला Projector बनाया गया था। जो की Blue Ray Player या Computer के द्वारा Generate किए गए Image को किसी बड़े Screen में Display कराने का काम करती है| यहॉं पर स्क्रीन कोई दीवाल या फिर कोई Plain Surface हो सकती है जहॉं पर हम इसे  आसानी से देख सके। उदाहरण के लिए यदि आप अपने Presentation को हजारो लोगो के सामने पेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने Computer के स्क्रीन में अपना Presentation दिखा नही सकते क्योंकि इससे सभी लोगो को आपका Presentation छोटे से कम्‍प्‍यूटर Screen पर दिखाई नही देगा। इसी लिए सभी लोगो को Presentation दिखाने के लिए आपको एक Projector की आवश्यकता पड़ेगी जो की आपके Presentation को बड़े Screen में Display करेगा। Computer से डाटा लेने के लिए Projector में Hdmi या Vga Cable का इस्तेमाल किया जाता है।

Speaker

Speaker Image
Speaker Image

Speaker एक आउटपुट डिवाइस है। स्पीकर एक ट्रांसड्यूसर हैं जो विद्युत चुम्बकीय तरंगों को ध्वनि तरंगों में परिवर्तित करते हैं। स्पीकर कंप्यूटर या ऑडियो रिसीवर जैसे डिवाइस से ऑडियो इनपुट प्राप्त करते हैं। जिससे की Sound उत्‍पनन होता है।

Headphones

Headphone Image
Headphone Image

Headphone को Earphone के नाम से भी जाना जाता है| यह एक Hardware Output Device होता है जो की Computer Line Out या Speaker में Connect होने के बाद Audio को Privately Produce करता है मतलब की जब हमें किसी भी प्रकार का Audio Private तरीके से सुनना होता है यानि की बिना किसी को Disturb किये सुनना होता है तो हम Headphones का इस्तेमाल करते हैं|
Line Out को Audio Out और Sound Out भी कहा जाता है| Line Out Jack Computer के Sound Card में पाया जाता है जो की External Speaker, Headphones को Connect करने की Facility Provide करता है|
अगर आपके Computer में Speaker लगा हुआ हो और आप अपने Computer के Line Out में Headphone को Connect करते हैं तो आपके Speaker में Sound नहीं आएगा, केवल Headphone में ही Sound आएगा और अगर आप दोनों में ही Sound को एक साथ सुनना चाहते हैं तो फिर उसके लिए आपको Usb Headphones का इस्तेमाल करना होगा।

Plotter

Plotter Image
Plotter Image

Plotter एक आउटपुट डिवाइस होता है, जो की Printer के जैसा ही होता है| Plotter का आविष्कार Remington-Rand के द्वारा सन् 1953 में  किया गया था।
Plotter का इस्तेमाल Vector Graphics को Print करने के लिए किया जाता है| जब भी कोई Digital Image को Vector Graphics या Vector Image कहा जाता है| Vector Graphics के द्वारा बनाये गए Image को आप कितना भी Zoom कर सकते है। इससे इसकी Quality में कोई फर्क नहीं पड़ता है। Plotter में Multiple Image को Draw करने के लिए Toner के जगह Pen, Pencil, Marker और Other Writing Tools का इस्तेमाल किया जाता है| Vector Image में Pixels नहीं होते हैं उसके जगह पर पर Continuous Line होता है जिसे Zoom करने पर Quality में कोई फर्क नहीं पड़ता है।

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहेगा है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें, और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

One thought on “आउटपुट डिवाइस क्या है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.