Tally क्‍या है।

What is Tally

Tally का परिचय

Tally एक Accounting Software है जो कि Tally Solutions Pvt. Ltd  एक बहुराष्ट्रीय भारतीय कम्‍पनी द्वारा निर्मित एक क्‍म्‍प्‍यूटर सॉफ्वेयर है। Tally सॉफ्टवेयर को वर्ष 1981 में श्‍याम सुन्‍दर गोयनका तथा उनके पुत्र भारत गोयनका द्वारा तैयार किया गया था सामान्‍य तौर पर Tally का नाम आते ही हम इसे एंकाउटिग से जोड़ते है। Tally का उपयोग व्‍यापार में होने वाले वित्‍तीय लेन – देन, खर्चों, की एंट्री Tally में की जाती है।

Tally

Tally 4.5 version यह सबसे पहला सॉफ्टवेयर था जो की MS DOS Software पर आ‍धारित था। यह शुरूवात में सिर्फ बुनियादी वित्‍तीय लेखांकन Tool था। Tally 4.5 version आगे बढ़ते – बढ़ते Tally 9 तक पहुच गयी है। Tally का उपयोग भारत में ही नही अन्‍य कई सारे देशों में भी होता है, साथ ही साथ यह कई अन्‍य भाषाओं में भी उपलब्‍ध है जिससे की इसका उपयोग करना और भी ज्‍यादा आसान हो गया है।

पहले के जमाने में बही खातों को बनाने  तथा व्‍यापार के वित्‍तीय स्‍थिती के बारें में तथा लेन – देन और सारें लाभ – हानि का लेखा – जोखा एक रजिस्‍टर में बनाया जाता था, और हर कार्य तथा लेन – देन का लेखा करने के लिए अलग – अलग रजिस्‍टर बनाने पड़तें थे। तथा इन्‍हे मैन्‍टेन करना भी काफी मुश्किल था। पर आज यह कम्‍प्‍यूटर की वजह से आसान हो गया है, और इसे और आसान बनाया है, Tally ने जो कि Accounts को मैनेज करने में आसान बनाता है और यह काफी सुविधाजनक भी है। ब‍िजनेस में बढ़ती जटिलता व बिजनेस के बढ़ते आकार को देखते हुए हमें सॉफ्वेयर की जरूरत है। बाजार में Simple, Reliable, Powerful, व Speedy Softwareकी जरूरत है। ये सभी फीचर्स बिजनेस की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक ही सॉफ्टवेयर में दिया गया है जिसे हम Tally के नाम से जानते है।

Tally का उपयोग हम मुख्‍य रूप से चार भागों में दिखाई देता है।

  1. Tally Silver – यह Tally Single User होती है इस Tally में एक समय में एक ही user काम कर सकता है। इसके लिए किसी भी Networking अथवा इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती हैं।
  1. Tally Gold – यह Tally Multi user होती है इस Tally में एक समय में दो या दो से ज्यादा user एक साथ काम कर सकते है। जब Tally Gold में एक से ज्‍यादा यूजर Tally का उपयोग करते हो तो, Tally को चलाने के लिये (Local Area Network) अथवा इंटरनेट की आवश्यकता होती है।
  1. Educational Mode – Tally में Education Mode का उपयोग Tally का उपयोग कैसे करना है यह सीखने के लिए किया जाता है यह एक Tally की प्रैक्टिश करने की सुविधा प्रदान करता है। तथा यह हमें Tally Solutions Pvt. Ltd द्वारा निशुल्‍क सुविधा प्रदान की जाती है।  चूकि यह Education Mode है इस लिए इस Tally में 1 , 2 , 31 तारीख का ही उपयोग किया जा सकता हैं। इसके अलावा अन्‍य किसी भी Date की Entry नही की जा सकती हैं।
  1. Professional Mode – इस Tally का Use Business Purpose के लिये किया जाता हैं इस Tally में Machine की सभी Date को काम में लिया जा सकता हैं । यह Tally Licenses Validity आधारित होती है। अत: यह एक निश्‍चित समय के बाद User Validity Expire हो जाती हैं।

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहेगा है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें, और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.